SHARE

अल्प समय में पिछड़े क्षेत्र के हरिमोहन सिंह इंटर कॉलेज ने प्रदेश में बनाई विशिष्ट पहचान : रामकेश निषाद

कठिन परिश्रम कर छात्र अपने माता-पिता के अरमानों को करें पूरा : आर के सिंह पटेल

चित्रकूट। श्री हरि मोहन सिंह इंटर कॉलेज बछरन का 11वां वार्षिकोत्सव बड़े ही हर्षोल्लाष के साथ मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद एवं बांदा-चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल रहे। जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव,जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष पंकज अग्रवाल मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व पूजन के साथ किया गया। इस मौके पर कॉलेज की बालिकाओं ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत की प्रस्तुति मनमोहक नृत्य के साथ कर दर्शकों का मन मोह लिया। कार्यक्रम में हाई स्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के में यूपी की मेरिट में स्थान पाने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।

वार्षिकोत्सव का सबसे आकर्षक चित्र यही रहा जहां नेता उपस्थित थे तो उनके लिए बड़ा संदेश था

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री रामकेश निषाद ने कहा कि 11 वर्षों में यह अत्यंत पिछड़े क्षेत्र वाले इंटर कॉलेज ने अपनी उपलब्धियां के बदौलत प्रदेश में सर्वोच्च स्थान हासिल कर चित्रकूट जिले का नाम रोशन किया है। निश्चित रूप से इस विद्यालय का प्रबंधन तंत्र और शिक्षक गण बधाई के पात्र हैं। जिन्होंने अधिक परिश्रम से अल्प समय में उत्तर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी स्थान हासिल किया। इस विद्यालय को आगे बढ़ाने में यहां के शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों व क्षेत्र वासियों के योगदान की भी उन्होने सराहना की।

आगे कहा कि इस विद्यालय में अध्यनरत बच्चों को सभी शिक्षक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देकर उनमें लीडरशिप पैदा करें। बच्चों को इतनी अच्छी शिक्षा दे कि वह आगे चलकर इंजीनियर,डॉक्टर, आईएएस और आईपीएस बनाकर क्षेत्र का नाम रोशन करें।


वहीं बांदा-चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल ने कहा कि विद्यालय के संस्थापक श्री हरि मोहन सिंह अपनी योग्यता और इच्छा शक्ति के बदौलत इस विद्यालय को शिक्षा के उत्कृष्ट केंद्र के रूप में स्थापित किया और उनके धीरेंद्र सिंह और जितेंद्र सिंह जैसे कर्मठ और लगनशील बच्चों ने इस विद्यालय को ऊंचाइयों तक पहुंचाने का बहुत ही सराहनीय कार्य किया। कहा कि शिक्षा एक दूध है जो पियेगा वह दहाड़ेगा और जो नहीं पिएगा वह बिल्ली की तरह घर में दुबक कर रह जायेगा। कहा कि इस क्षेत्र में एक जमाना था कि लोग दूर-दूर तक पढ़ने जाते थे लेकिन हरिमोहन सिंह और उनके बच्चों के अथक प्रयास से बछरन गांव शिक्षा का हब बन रहा है।

इस कार्य में जो भी सहयोग रहेगा वह आगे करते रहेंगे। कहा कि मोदी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया है। बालिका शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकार की मंशानुरूप सांसद ने क्षेत्र वासियों को ऐलान किया कि बालक और बालिकाओं के पढ़ने में कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। जिस घर की लड़की पढ़ लिख कर आगे बढ़ेगी, वही घर और गांव आगे बढ़ेगा। मोदी जी ने बालिकाओं को सेना में भर्ती होने के साथ-साथ लड़ाकू विमान चलाने का पुरूषों के समान अवसर दिया है। उन्होंने नारी शक्ति वंदन कानून पारित करके महिलाओं को लोकसभा, विधानसभा समेत ग्राम पंचायतों तक में 33प्रतिशत आरक्षण देने का ऐतिहासिक कार्य किया है। सांसद ने छात्र-छात्राओं से कहा कि लक्ष्य को बड़ा लेकर आगे बढ़े और उसको पाने के लिए कठिन परिश्रम करें।
वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव ने कहा कि वार्षिकोत्सव के मंच पर बच्चों ने जो साल भर सीखा उसका प्रदर्शन बहुत ही अच्छे ढंग से किया। इससे प्रतीत होता है यह विद्यालय प्रगति कर रहा है। यहां के बच्चे प्रदेश की सूची में नाम हासिल कर विद्यालय का गौरव बढ़ा रहे हैं। निश्चित रूप से विद्यालय को आगे बढ़ाने में कार्यक्रम संयोजक जितंेंद्र सिंह और धीरेंद्र सिंह के प्रयासों की सराहना की। इस मौके पर विद्यालय के संस्थापक हरिमोहन सिंह ने अतिथियों के सम्मान में विशेष रूप से जल शक्ति मंत्री रामकेश निषाद के सम्मान में अभिनंदन पत्र पढ़ कर सुनाया और उन्हें सम्मान सहित समर्पित किया और सभी अतिथियों अभिभावकों शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।
विद्यालय के कार्यक्रम का संचालन केशव प्रसाद सिंह ने किया। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों एवं अभिभावकांे ने बच्चों को नगद पुरस्कार देकर उत्साह वर्धन किया। इस अवसर पर बांदा कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष पंकज अग्रवाल, कौशांबी जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि जितेंद्र सोनकर, किसान नेता नर सिंह पटेल, राकेश सिंह, पंकज मिश्रा, शक्ति प्रताप सिंह तोमर, राजकुमार त्रिपाठी,हरी गोपाल मिश्रा, रामचंद्र वर्मा,मनोज गुप्ता,रणजीत सिंह पटेल, इंद्रजीत सिंह, ओम प्रकाश त्रिपाठी, त्रिलोक सिंह,शंकर सिंह, ब्रज जीवन लाल,जनार्दन सिंह पटेल, लवलेश कुशवाहा, समाजसेवी बीपी पटेल, उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रतन पटेल, सभासद शंकर यादव, सोहन लाल आदि के अलावा क्षेत्र के गणमान्य लोगों की उपस्थिति के साथ-साथ अभिभावक छात्राएं मौजूद रहे।

image_printPrint
5.00 avg. rating (98% score) - 1 vote