SHARE

गांव पर चर्चा @Saurabh Dwivedi के साथ.

गांव पर चर्चा : गांव के बचपन का भविष्य ब्लैक होल मे है !

गांव पर चर्चा को मैंने बड़े मन से शुरू किया है। मेरे मन मे गांव – समाज और नेतृत्व के लिए एक गहरी सोच है व विचार हैं जैसे कि संवेदनशील नेतृत्व और जिंदगी की धुरी मे चलायमान राजनीति का विमर्श , गांव – देश और समाज को संवेदनशील नेतृत्व की सबसे बड़ी आवश्यकता है।

गांव की स्थिति बड़ी बदतर है। हम नदियां जोड़ने की बात करते हैं परंतु गांव की नालियां कनेक्ट नहीं है। जल निकासी की सुदृढ व्यवस्था नहीं है। गांव का नेतृत्व खडंजा – नाली और सड़क बनाने से अधिक सोच नहीं पाया ऊपर से गुणवत्ता विहीन कार्य चांद मे दाग के समान हैं।

गांव मे युवा कल्याण और किसान संगोष्ठी सहित अन्य तमाम मुद्दे हैं। गांव का माहौल भी बड़ा मुद्दा है। गांव से राजनीतिक – सामाजिक नेतृत्व मे बड़ा बदलाव लाया जा सकता है।

गौर करने योग्य है कि गांव का युवा दिशाहीन है व हताश नजर आता है। उसको जीवन मे क्या करना है ? यह भी पता नहीं है। यदि देश और समाज को बचाना है तो युवा ऊर्जा को संरक्षित करना होगा अन्यथा तय है कि परिस्थितियां निकट भविष्य मे विस्फोटक होंगी। गांव के बचपन का भविष्य ब्लैक होल मे है !

गांव पर चर्चा

मुझे नहीं पता कि मैं इस कार्य मे कितना सफल हो पाऊंगा ? पर मैंने एक कोशिश की है और मेरी कोशिश में साहस दरसेडा गांव के वह युवा हैं जिन्होंने चर्चा के बाद तालियां बजाकर स्वागत किया। स्पष्ट है कि युवाओं के मन वैसा ही है जैसा मैं बोल रहा हूँ , संवाद कर रहा हूँ। यह अप्रत्याशित था कि कोई तालियां बजाकर स्वागत करेगा अन्यथा वह पल तस्वीर मे कैद हो पाते या फिर रिकार्ड हो पाते तो ज्यादा अच्छा होता !

गांव पर चर्चा दरसेडा के युवा

मैंने भिटारी मे चर्चा की , नोनार मे की , दरसेडा मे की व बक्टा बुजुर्ग के लिए गांव पर चर्चा से लिखा। नेताओं से भी गांव पर चर्चा से संबंधित चर्चा करना व उनके विचारों से समाज को रूबरू कराना। वरिष्ठ पत्रकार व समाजसेवियों से भी गांव पर चर्चा के माध्यम से गांव दर्शन प्रदान करना।

अगर मैं सफल होऊंगा तो बहुत अच्छा लगेगा और अपने जीवन को साकार समझूंगा। गांव पर चर्चा के लिए जिन्होंने सहयोग प्रदान किया और प्रोत्साहन प्रदान किया सभी का ताउम्र कर्जदार रहूंगा। सिर्फ एक ही प्रार्थना है कि ब्रह्मांड की समस्त शक्तियां मुझे इस गंभीर विमर्श मे सफल सिद्ध करें और आप सभी जीवन – प्रेमी मुझे ऊर्जा प्रदान करें। यह बहुत बड़ा कार्य है जैसे कि महायज्ञ हो ! यज्ञ सफल होगा सभी की हवन – आहूतियों से , मुझे विश्वास है कि सभी मुझ अकिंचन को ऊर्जा प्रदान करते रहेंगे।
___________________

वामपन्थी पत्रकार व विचारकों को देश – विदेश से अथाह धन मिल रहा है। गांव पर चर्चा के लिए आप हमारी मदद करें , जिससे हम पत्रकारिता व विचारों के माध्यम से सशक्त होकर काम कर सकें। कृष्ण धाम ट्रस्ट के   ” सोशल केयर फंड ” में 100 से 1000 ₹ या अधिक डोनेट करें.
{ Saurabh Chandra Dwivedi
Google pay ( mob. ) – 8948785050
Union bank A/c – 592902010006061
Ifsc – UBIN0559296
MICR – 559026296
Karwi Chitrakoot }

image_printPrint
5.00 avg. rating (98% score) - 1 vote